Amazon Ke Founder And World Richest Man Jeff Bezos Ki Success Story

नमश्कार दोस्तो! स्वागत है आप का TechniBuddy में। आज कि इस Post में हम बात करने वाले हैं दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ओर एक ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी Amazon के मालिक Jeff Bezos के बारे में। जी हां ये Microsoft के मालिक Bill Gates को भी पछाड़ चुके हैं।


वर्तमान में अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट Online Shopping कंपनी  है और साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी Cloud Infrastructure सेवाओं की प्रदाता भी है।वह अमेरिकी प्रौद्योगिकी उद्यमी, निवेशक और परोपकारी व्यक्ति है, जो दुनिया के सबसे मशहूर, Amazon के संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में जाने जाते हैं। 6 जून 2018 के अनुसार उनकी कमाई 139 Billion अमरीकी डॉलर थी।


Starting Life Of Jeff Bezos - जैफ बेज़ोस का शुरुआती जीवन


जेफ बेज़ोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में हुआ था। जेफ़ बेज़ोस की शुरुआती पढ़ाई रिवर ओक्स एलीमेंट्री स्कूल में हुई। जेफ बेज़ोस बचपन से ही एक Intelligent बच्चे थे। उन्हें कम उम्र से ही Science और अन्य चीजों में रूचि थी।

जेफ़ के Parents के पास एक Garrage थी, बाद में जेफ़ ने Garrage को एक Science Lab में बदल दिया था। वह बचपन में ह्यूस्टन, टेक्सास में रहते थे, उन्होंने 1986 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

फिर उन्होंने वाल स्ट्रीट में Computer Science के क्षेत्र में भी काम किया. उसके बाद जेफ ने एक International Bussiness के लिये एक Network बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य किया जिसका नाम फिटेल था। उसके बाद जेफ़ ने एक बैंक ट्रस्ट में एक उप-सभापति के रूप में भी कार्य किया है।जेफ़ के माता पिता ने 25000 एकड़ की जमीन पर एक पशु फार्म खोला था। उनके नाना परमाणु ऊर्जा आयोग में क्षेत्रीय अधिकारी के पद पर थे।


Bussiness : व्यवसाय

जेफ ने Florida से 10 वी की शिक्षा हासिल की। इसके बाद बेज़ोस ने Florida University में एक विज्ञान का परीक्षण कार्यक्रम में भाग लिया। 1982 में इस परीक्षण का फायदा जेफ को मिला और फिर जेफ ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान के लिए Admission लिया।

उन्होंने डी. ई. शॉ में अपनी नौकरी छोड़ी और 5 जुलाई को अपने गैरेज में अमेज़न की स्थापना की। अमेजन डॉट कॉम में उन्होंने बहुत मेहनत की जिससे वे एक प्रमुख अमेज़न डॉट कॉम के व्यापार के क्षेत्र में अरबपति बन चुके हैं।
इस कंपनी को तीन लोगों मिलकर शुरू किया था और आज के समय में इस कंपनी में 20,00000  कर्मचारी काम कर रहे हैं। अमेजन डॉट कॉम वेवसाइट शुरू करके जेफ बेज़ोस ने एक इतिहास रच डाला हैं। उन्होंने इनटरनेट  क्रांति की शुरुआत करते हुए ऑनलाइन सेलिंग और नेट बैंकिंग का युग को भी शुरू कर दिया।
आज अमेजन डॉट कॉम  विश्व की तीसरी ऑनलाइन व्यापारिक रिटेलर कंपनी कहलाती हैं। बेज़ोस ने दक्षिण अमेरिका की अमेज़न नदी के नाम पर अपनी नई कंपनी का नाम “अमेज़न” रखा, क्योंकि इसका नाम वर्णमाला की शुरुआत में “ए” अक्षर से शुरू हुआ। उन्होंने अपने माता-पिता से अनुमानित 300,000$ लिये और अमेज़न में निवेश किया।

निजी जीवन Personal Life


जेफ़ के शुरुआती दिन उनके नाना के साथ बीते। जेफ़ के नाना ने अपने कार्य से इस्तीफ़ा ले लिया और जेफ़ के पशु फार्म में काम करने लगे। वे अपने नाना जी के साथ वहां कार्य किया करते थे। जेफ़ का मन यांत्रिक कार्यों में लगता था। वह 15 साल की उम्र में संयुक्त राज्य अमेरिका चले गये।
जेफ़ जब 5 साल के थे। तब उनके पिता जी ने दूसरी शादी की। जेफ़ की माँ का नाम मिगुअल था। उनकी माँ का जन्म क्यूबा में हुआ था। उनकी माँ ने एक्सान नामक कंपनी में कुछ दिनों काम भी किया है। 1990 के दशक के दौरान, बेज़ोस ने सार्वजनिक दान और सामाजिक कल्याण करने के साथ अमेज़न को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिष्ठा अर्जित की।
Awards - पुरस्कार

  • उन्हें “सिल्वर नाईट” पुरुस्कार से से नवाजा गया।
  • 1999 में टाइम्स पत्रिका ने वर्ष के विशेष व्यक्ति के नाम से उन्हें सम्मानित किया।
  • 2008 में न्यूज़ यू.एस. और वर्ल्ड रिपोर्ट ने जेफ़ को अमेरिका के ऑनलाइन नेताओं में से एक चुना था।
  • जेफ़ को इ-कॉमर्स का पितामह भी कहा जाता है।
  • न्यूयॉर्क टाइम्स के पत्रकार नेल्ली बाउल्स ने बेज़ोस के व्यक्तित्व का वर्णन किया है, कि “वह एक शानदार व्यवसायी है और नेक दिल इंसान के साथ कॉर्पोरेट टाइटन भी है”।
Amazon Ke Founder And World Richest Man Jeff Bezos Ki Success Story Amazon Ke Founder And World Richest Man Jeff Bezos Ki Success Story Reviewed by Aadil Zaman on May 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.