Bank khata kaise khole

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है

अगर आप बैंक में अकाउंट खोलने जा रहे है, तो इसके लिए आपको पहले ये पता होना चाहिए कि आप किस बैंक में और कौन सा खाता खुलवाना चाहते हैं, जैसे करंट अकाउंट या सेविंग अकाउंट, आप जो भी अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, उसके लिए आपको बैंक जाकर विजिट करना होगा और बैंक में अकाउंट खोलने की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, इसके लिए नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं –

  1. सबसे पहले आप निश्चित करें कि आप किस बैंक में अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं।
  2. इसके बाद आपको बैंक ब्रांच जाकर विजिट करना होगा।
  3. बैंक में विभिन्न प्रकार के अकाउंट्स खोले जाते हैं, आप निश्चित करें कि आप कौन सा Account खुलवाना चाहते हैं और उसकी सर्विसेस क्या हैं।
  4. इसके बाद आपको हेल्प डेस्क से बैंक अकाउंट खोलने का फॉर्म लेकर उसे भरना होगा।
  5. यह फॉर्म बैंक द्वारा ग्राहकों को निशुल्क प्रदान किया जाता है।
  6. फॉर्म लेने के बाद अब आपको फॉर्म में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे अपना नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, स्थाई पता, नॉमिनी यानि नामांकित व्यक्ति का नाम और खाते का प्रकार आदि जानकारी सही-सही भरना है।
  7. फॉर्म भर जाने के बाद खाताधारक को बैंक के नियमों का पालन करते हुए, बैंक की कुछ पॉलिसी को स्वीकार करते हुए 3 से 4 जगह अपने हस्ताक्षर करने होते हैं।
  8. इसके बाद आप सभी ज़रुरी डाक्यूमेंट्स की एक-एक कॉपी को फॉर्म के साथ अटैच कर बैंक में जमा कर सकते हैं।
  9. इसके बाद बैंक अधिकारी भरे हुए फॉर्म और डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करेगा, और खाता खोलने के लिए स्वीकृति प्रदान करेगा।
  10. एक बार वेरिफिकेशन पूरा हो जाने के बाद बैंक आपको बैंक अकाउंट नंबर और अन्य विवरण जारी करेगा।
  11. अगर आप बैंक पासबुक के साथ अपना एटीएम कार्ड और चेक बुक भी साथ में ही बनवाना चाहते हैं, और साथ ही अपने मोबाइल पर Net Banking की सुविधा भी एक्सेस करना चाहते हैं, तो आप फॉर्म भरते समय ही इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  12. कई बैंकों में न्यू अकाउंट तुरन्त ही ओपन कर दिए जाते हैं, पर सरकारी बैंक में खाता खुलने में 1-2 दिन का समय लग सकता है।

बैंक में खाते के प्रकार

  1. चालू खाता (करंट अकाउंट)
  2. बचत खाता (सेविंग अकाउंट)
  3. सावधि जमा खाता (फिक्स्ड डिपोजिट अकाउंट)
  4. आवर्ती जमा खाता (रिकरिंग डिपोजिट अकाउंट)
  5. बुनियादी बचत खाता (नो फ्रिल अकाउंट)

बचत खाता (Saving Account)

चालू खाता (Current Account)

चालू खाता वह अकाउंट होता है, जिसका उपयोग हम व्यापारिक लेन-देन में करते है। अगर आप व्यापारी हैं, और आपका रोज पैसों का हजारों और लाखों का लेन- देन होता है,तो आपका Current Account होना बहुत जरुरी है। इससे आप जितनी बार चाहें लेन-देन कर सकते हैं। इसकी कोई लिमिट नहीं होती जबकि सेविंग अकाउंट में लिमिट होती है। करंट अकाउंट में खाता धारक को जमा राशि पर ब्याज नहीं मिलता है। चालू खाते में खाता धारक को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी प्रदान की जाती है। आप व्यापारिक लेन-देन के लिए चालू खाते का उपयोग कर सकते है।विज्ञापनविज्ञापन

सावधि जमा खाता (Fixed Deposit Account)

सावधि जमा खाता निवेश करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है, जिसमें आप अपने पैसे निश्चित अवधि के लिए निवेश करते हैं, और उस पर बैंक द्वारा एक निश्चित ब्याज आपकी जमा राशि पर मिलता है। FD में निवेश की सुविधा 7 दिन से लेकर 10 साल तक की होती है। बैंकों में ब्याज दर 4 से 11 प्रतिशत होता है।

आवर्ती जमा खाता ( Recurring Deposit Account)

आवर्ती जमा खाता निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प है, इसमें आपको एक निश्चित समयावधि के लिए निश्चित राशि किस्तों में जमा करनी होती है, और RD की सीमा पूरी हो जाने के बाद जमा किए पैसों पर अच्छा ब्याज दर मिलता है। RD में निवेश की सुविधा 6 माह से 10 वर्ष तक की हो सकती है।

बुनियादी बचत खाता (नो फ्रिल अकाउंट)

बुनियादी बचत खाता को जीरो बैलेंस अकाउंट और बेसिक सेविंग अकाउंट भी कहा जाता है, यह एक ऐसा अकाउंट है, जिसे जीरो बैलेंस के साथ खोल सकते हैं और चाहें तो इसे ऐसे ही रख सकते हैं, इस खाते में कोई भी न्यूनतम बैलेंस रखने की अनिवार्यता नहीं है। इसमें प्रतिदिन की जमा और निकासी राशि सीमा 5000 रूपये होती है।

इसके अलावा बैंक में और भी विभिन्न प्रकार के Accounts खोले जाते हैं, जैसे , Salary Account, Term Deposit Account, Smart Deposit Account, Power Saving Bank Account आदि।

बैंक में खाता खोलने के लिए आपको ये भी जानना जरुरी है कि सभी बैंक की अपनी अलग Policies अथवा Facilities होती हैं। बैंक में खाता खोलने के लिए आपके पास कुछ ज़रुरी डाक्यूमेंट्स होना चाहिए। तभी आप बैंक में खाता खोल सकते है। यह डाक्यूमेंट्स आपके फॉर्म में लगाये जाते है, जो बैंक खाता खोलने के लिए बहुत ही आवश्यक होते है। तो पहले हम Bank Account Kholne Ke Liye Document के बारे में जान लेते है।

जरूर पढ़े: Airtel Payment Bank Kya Hai? Airtel Payment Bank Ke Fayde Kya Hai – जानिए Airtel Payment Bank Account Kaise Banaye इन बेहद सरल तरीको से!

बैंक में खाता खोलने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

आइये जानते हैं बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए। नीचे हम आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स की लिस्ट बताने जा रहे हैं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Airtel Payment Bank Kaise Use Kare? Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Bheje – जानिए Airtel Payment Bank Me Paise Kaise Dale हिंदी में!

मोबाइल से ऑनलाइन सेविंग अकाउंट कैसे खोलें

अगर आप ऑनलाइन बैंक में बचत खाता खुलवाने की सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि अब बैंकों ने ग्राहकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन अकाउंट ओपनिंग की सुविधा भी प्रदान की है। जानना चाहते हैं ऑनलाइन बैंक में खाता कैसे खोलते हैं, तो नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. आप जिस भी Bank में अपना सेविंग अकाउंट खोलना चाहते हैं, सबसे पहले आपको उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपको सेविंग अकाउंट खोलने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस को शुरू करना है।
  3. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरना है, जिसमें आपको अपने ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स के अनुसार सही-सही डिटेल भरनी होगी।
  4. एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले अपने सभी डाक्यूमेंट्स जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, 2 पासपोर्ट साइज फोटो पहले से तैयार रखना है।
  5. डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपलोड कर देने के बाद आपको सबमिट बटन अपर क्लिक कर देना है, अब आपका वेरिफिकेशन प्रोसेस शुरू हो जाएगा।
  6. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रोसेस ठीक से पूरा हो जाने के बाद इसे अप्रूव कर दिया जाएगा और 3-5 दिनों के अंदर आपका सेविंग अकाउंट एक्टिव कर दिया जाएगा।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Clickbank Kya Hai? Clickbank Par Account Kaise Banaye – जानिए Clickbank Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में!

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की बैंक में खाता कैसे खोले और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने यह भी बताया की Bank Account Kholne Ke Liye Document क्या लगते है। आशा करते है की आपको हमारे इस पोस्ट के जरिए बैंक में खाता खोलने की जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

अगर आपको Bank Me Khata Kholna Hai तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। उम्मीद है आप हमारी पोस्ट के माध्यम से Bank Me Khata Kholne Ka Tarika जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दें। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Bank Me Account Kaise Khole ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Bank Me Khata Kaise Khole में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Leave a Comment

Get 12% Extra Discount

Subscribe Offer for limited Time

We respect your privacy.